कोरोना वायरस:14 अप्रैल तक देशव्यापी लॉकडाउन ,जान है तो जहान है:प्रधानमंत्री

0
66

दिल्ली(जिया)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रात 12 बजे से पूरे देश में संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान को बचाने के लिए, आपके परिवार को बचाने के लिए घरों से बाहर निकलने पर पूरी तरह पाबंदी लगाई जा रही है. हर गली मोहल्ले, कस्बे को लॉकडाउन किया जा रहा है.यह एक तरह से कर्फ़्यू ही है.’जनता कर्फ्यू से ज्यादा सख्त ये कदम आवश्यक है. 14 अप्रैल तक घरों से निकलने पर पूरी तरह पाबंदी रहेगी.यह दुनिया का सबसे बड़ा लॉकडाउन है.जो तीन सप्ताह तक लागू रहेगा.31 मार्च तक के लॉकडाउन को भूल जाईए.अब तीन सप्ताह तक घरों में रहने की तैयारी कीजिए.प्रधानमंत्री ने आज रात दूसरी बार राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा कि जान है तो जहान है.

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री एक हफ्ते में दूसरी बार देश को संबोधित किया.प्रधानमंत्री मोदी ने 19 मार्च को भी देश को संबोधित किया था.प्रधानमंत्री ने कहा कि आपको ये याद रखना है कि कई बार कोरोना से संक्रमित व्यक्ति शुरुआत में बिल्कुल स्वस्थ लगता है, वो संक्रमित है इसका पता ही नहीं चलता. इसलिए ऐहतियात बरतिए, अपने घरों में रहिए.उन्होंने ज़ोर दे कर कहा कि घर में रहें, घर में रहें और एक ही काम करें कि अपने घर में रहें.हमें ये मानकर चलना चाहिए कि हमारे सामने यही एक मार्ग है. हमें घर से बाहर नहीं निकलना है. चाहे जो हो जाए, घर में ही रहना है.’कोरोना को फैलने से रोकना है तो इसके संक्रमण के साइकल को तोड़ना होगा. कुछ लोग इस गलतफहमी में है कि सोशल डिस्टेंसिंग सिर्फ बीमार लोगों के लिए है लेकिन ऐसा नहीं है. ये प्रधानमंत्री के लिए भी है.”

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी से बनी स्थितियों के बीच, केंद्र और देशभर की राज्य सरकारें तेजी से काम कर रही है. रोजमर्रा की जिंदगी में लोगों को असुविधा न हो, इसके लिए निरंतर कोशिश कर रही हैं.प्रधानमंत्री ने कोरोना के मरीजों के इलाज के लिए, देश के हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को और मजबूत बनाने के लिए 15 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किए जाने की घोषणा की.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here