नीतीश सरकार का बड़ा फैसला: राशन कार्ड पर मिलेगा एक महीना का मुफ्त राशन

0
272

पटना:कोरोना संकट के बीच नीतीश सरकार ने गरीबों को राहत के लिए बड़ा फैसला किया है. नीतीश सरकार अब राज्य में बीपीएल कार्ड धारियों को मुफ्त में राशन देगी. मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना, दिव्यांग पेंशन योजना, विधवा पेंशन योजना और वृद्धावस्था पेंशन पाने वालों को अब एक ही साथ 3 महीने का एडवांस पेंशन मिल जायेगा. सरकार में यह फैसला कोरोना वायरस की महामारी को देखते हुए किया है.

नीतीश सरकार ने एक बड़े फैसले पर अमल के लिए आदेश जारी कर दिया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोरोना वायरस संकट से पैदा हुई स्थिति को लेकर आज एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक बुलाई थी, जिसमें यह फैसला किया गया है. सरकार ने बैठक में यह निर्णय लिया है कि सभी राशन कार्डधारी परिवारों को एक महीने का राशन मुफ्त में दिया जायेगा. इसके साथ ही वृद्धजन पेंशन योजना, दिव्यांग पेंशन योजना, विधवा पेंशन योजना और वृद्धावस्था पेंशन पाने वालों को अगले तीन महीने का पेंशन तत्काल ही दे दिया जायेगा. इतना ही नहीं बिहार के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को भी कोरोना वायरस ने पहले ही छात्रवृत्ति राशि दिलवा दी है. सरकार ने क्लास 1 से लेकर 12 तक के छात्र-छात्राओं को 31 मार्च तक छात्रवृत्ति देने का निर्णय किया है. छात्रवृत्ति की राशि सीधे उनके खातों में 31 मार्च तक भेज दी जाएगी.

नीतीश सरकार ने सभी राशन कार्ड धारी परिवारों को 1 महीने का राशन मुफ्त देने का फैसला किया है. साथ ही साथ सभी प्रकार के पेंशन धारियों को अगले 3 महीने का वेतन अग्रिम तौर पर तत्काल देने का भी बड़ा फैसला किया गया है. यह राशि मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना, दिव्यांग पेंशन विधवा पेंशन और वृद्धावस्था पेंशन के लाभार्थियों को सीधे उनके खाते में भेजी जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here