अशोक चौधरी बने अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री,नीतीश ने बांटा विभाग

0
183

पटना(मंथन डेस्क)मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विभागों का बंटवारा कर दिया है. आज सभी नए मंत्रियों को जिम्मेदारी सौंप दी गई है.अल्पसंख्यक कल्याण मंत्रालय की ज़िम्मेदारी अशोक चौधरी को सौंपी गयी है.बिहार में ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी मुस्लिम की जगह ग़ैर मुस्लिम को यह विभाग सौंपा गया है.अशोक चौधरी को अल्पसंख्यक कल्याण के साथ विज्ञान प्रौद्योगिकी विभाग और भवन निर्माण विभाग की जिम्ममेदारी भी सौंपी गई है.अल्पसंख्यक मंत्री की दौड़ में जदयू के कई मुस्लिम नेता शामिल थे.जिसमें प्रो.ग़ुलाम गौस से लेकर तनवीर अख़्तर,ख़ालिद अनवर का नाम चर्चे में था.अशोक चौधरी को इस विभाग की कमान सौंपने के बाद फ़िलहाल इन नेताओं को मायूसी हाथ लगी है.अब मंत्रिमंडल के अगले विस्तार तक इंतेज़ार करना होगा.मालूम हो कि अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ख़ुर्शीद उर्फ फ़िरोज़ समेत जदयू के सभी ग्यारह मुस्लिम प्रत्याशी के हार जाने से यह स्तिथि उत्पन्न हुई है.मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने पास गृह, सामान्य प्रशासन, विजिलेंस समेत वह विभाग रखें हैं, जिन्हें अन्य मंत्रियों को आवंटित नहीं किया गया है,

1. उपमुख्यमंत्री तार किशोर प्रसाद को बनाया गया वित्त विभाग का मंत्री. इसके अतिरिक्त उन्हें वाणिज्यिक कर,पर्यावरण और जंगल, सूचान प्रौद्योगिकी, आपदा प्रबंधन और शहरी विकास विभाग का भी जिम्मा सौंपा गया है.

2. उपमुख्यमंत्री रेणु देवी को पंचायती राज विभाग का जिम्मा सौंपा गया है. इसके अतिरिक्त उन्हें पिछड़ी जाति का उत्थान और ईबीसी कल्याण उद्योग विभाग की बागडोर सौंपी गई है.

3. जेडीयू नेता विजय चौधरी को ग्रामीण अभियंत्रण विभाग, शासक विकास विभाग, जल संसाधन विभाग और सूचना और प्रसारण विभाग के संसदीय कार्य का जिम्मा सौंपा गया है.

4. जेडीयू नेता बिजेंद्र यादव को फिर एक बार ऊर्जा विभाग के साथ निषेध योजना खाद्य और उपभोक्ता मामले के देख रेख की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

5. मेवा लाल चौधरी को शिक्षा विभाग की जिममेदारी सौंपी गई है.

6. शीला कुमारी को ट्रांसपोर्ट विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

7. हम नेता संतोस मांझी लघु सिंचाई और SC / ST कल्याण विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

8. वीआईपी अध्यक्ष मुकेश साहनी को पशुपालन और मत्स्य पालन विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

9. बीजेपी नेता मंगल पांडे को इस बार स्वास्थ्य विभाग के साथ ही सड़क और कला और संस्कृति विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

10. अमरेन्द्र सिंह को कृषि सहयोगी और गन्ना विभाग की जिम्मेदारी दी गई है.

11. राम प्रीत पासवान को पीएचईडी विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

12. पहली बार मंत्री बने जीवेश कुमार को पर्यटन, श्रम और खनन विभाग की जिम्मेदारी दी गई है.

13. राम सूरत को राजस्व और कानून विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here