उमेश सिंह

PATNA:उत्तर प्रदेश की तर्ज पर अब बिहार में भी बुलडोजर चलना शुरू हो गया है. इसकी शुरुआत राजधानी पटना से कर दी गई है.राजधानी के राजीव नगर और नेपाली नगर में भारी बवाल हुआ है.अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई को लेकर जमकर हंगामा हुआ.स्थानीय लोगों ने सिलेंडर में आग लगा दी.इससे जेसीबी बुलडोजर को पीछे हटाना पड़ा.मौके पर करीब दो हजार पुलिसवाले तैनात हैं.बुलडोजर एक्शन के दौरान स्थानीय लोगों ने पुलिस टीम पर पथराव भी किया.पत्थर लगने से पटना के सिटी एसपी का माथा फट गया.उनके चेहरे पर भी चोट लगी है.इलाज के लिए उन्हें पारस अस्पताल ले जाया गया। पत्थरबाजी में महिला पुलिसकर्मी प्रिया कुमारी चौधरी भी घायल हुईं हैं.जिलाधिकारी पटना का कहना है कि मकान तोड़ने का काम शुरू हो गया है, शाम तक सभी मकान ध्वस्त कर दिए जाएंगे.

क्या है पूरा मामला?

राजीव नगर के 20 एकड़ में रह रहे लोगों को जिला प्रशासन की ओर से 70 घरों को तोड़ने का नोटिस भेजा गया था.साथ ही 20 एकड़ जमीन अधिग्रहण करने की बात कही गई थी.यह नोटिस सीओ ने जारी किया था जिसके बाद राजीव नगर के लोगों में काफी आक्रोश है.नोटिस मिलने के बाद 23 मई को दीघा कृषि भूमि आवास बचाओ संघर्ष समिति के सैकड़ों सदस्य अंचलाधिकारी पटना द्वारा निर्गत नोटिस का जवाब देने उनके कार्यालय में पहुंचें थे, जहां समिति के अध्यक्ष श्रीनाथ सिंह ने सीओ को अपना पक्ष प्रस्तुत किया था.जिसे पढ़ने के बाद अंचलाधिकारी ने इस मामले में सात जून तक किसी भी तरह की कोई कार्रवाई नहीं करने का आश्वासन दिया था.प्रशासन की मानें तो ये सभी मकान बिहार राज्य हाउसिंग बोर्ड की जमीन पर अवैध कब्जा कर बनाए गए हैं. जबकि स्थानीय लोगों का कहना है कि वे मकान के लिए नगर निगम को टैक्स देते हैं, इसी मकान पर बिजली कनेक्शन और अन्य सुविधाएं हासिल करते हैं.

रविवार सुबह-सुबह बोला गया धावा

रविवार सुबह-सुबह ही 17 जेसीबी एवं दो हजार पुलिसकर्मी लेकर पहुंच गए.प्रशासन के साथ बुलडोजर को देखते ही इलाके में हडकंप मच गया.इस दौरान लोगों ने एक ठेले में आग लगा दी और जमकर पथराव भी किया.अतिक्रमण विरोधी अभियान के दौरान पुलिस और स्थानीय लोगों के बीच हुई झड़प में सिटी एसपी अंबरीश राहुल सहित कई पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं.बुलडोजर एक्शन हिंसक झड़प में तब्दील हो गई। नेपाली नगर और राजीव नगर में जेसीबी के जरिए कई घर तोड़े जा रहे हैं.पुलिस और लोगों के बीच आमने-सामने का मुकाबला हुआ.पुलिस ने लाठीचार्ज और आंसू गैस के गोले बरसाने शुरू कर दिए.इस बीच बीघा भूमि संघर्ष समिति के अध्यक्ष श्रीनाथ समेत 12 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है

Leave a Reply

Your email address will not be published.