पटना/कमला कान्त पाण्डेय

जनता दल (यूनाइटेड) के अंदरखाने में शह-मात का जो सियासी खेल चल रहा है उसमें शुक्रवार का दिन काफी खास रहा. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दिल्ली में थे. दिल्ली में बिहार भाजपा प्रभारी और केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव की बेटी के शादी समारोह में उन्होंने शिरकत की. इस दौरान पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय इस्पात मंत्री आरसीपी सिंह भी उनके साथ मौजूद रहे. मौका भूपेंद्र यादव की बेटी के शादी का था. लेकिन नीतीश और आरसीपी सिंह का साथ-साथ नजर आना जदयू के उन नेताओं को परेशान कर गया जो यह उम्मीद लगाए बैठे हैं कि आरसीपी सिंह का खूंटा अब जल्द ही पार्टी से उखड़ने वाला है.


दरअसल शादी समारोह के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के ठीक बगल में आरसीपी सिंह बैठे थे. दोनों नेताओं के बीच लंबी बातचीत हुई. नीतीश कुमार के पास ही केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे और आरसीपी सिंह के ठीक बगल में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल मौजूद थे. इन सभी नेताओं की एक साथ कई तस्वीरें भी सामने आई. आरसीपी सिंह और नीतीश कुमार जिस अंदाज में बातचीत कर रहे थे उसे देखने के बाद पार्टी के अंदर उनके विरोधी खेमे में खलबली मची हुई है. इतना ही नहीं आरसीपी सिंह के साथ नीतीश कुमार की अलग से तकरीबन घंटे भर मुलाकात हुई. नीतीश कुमार आरसीपी सिंह के आवास पहुंचे और वहां तकरीबन डेढ़ घंटे तक रहे. एक घंटे तक के दोनों नेताओं ने बंद कमरे में मुलाकात की. इस दौरान किन मुद्दों पर बातचीत हुई इसकी जानकारी किसी को नहीं है.


दरअसल, पिछले दिनों जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह और पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह के बीच सियासी बयानबाजी खूब हुई थी. आरसीपी सिंह जिस तरह पार्टी में साइड लाइन किए गए हैं उसे देखते हुए यह कयास लगाया जा रहा है कि अब शायद उनका राज्यसभा रिन्यूअल होना मुश्किल होगा. लेकिन नीतीश कुमार से उनकी नजदीकियां देखकर विरोधियों की पेशानी पर बल पड़ गए हैं. सियासी जानकार मानते हैं कि आरसीपी सिंह और नीतीश कुमार के बीच रिश्ते इतने खास है कि नीतीश चाहकर भी आरसीपी सिंह को नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं. यही वजह है कि दिल्ली दौरे के दौरान एक तरफ से ललन सिंह नीतीश के साथ नहीं दिखे. वहीं आरसीपी सिंह साए की तरह उनके साथ मौजूद रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.