पटना/कमला कान्त पांडेय

बिहार में आज शनिवार की अहले सुबह नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी यानी एनआइए ने कुख्‍यात नक्‍सली प्रद्युम्‍न शर्मा, सहदेव यादव, अनिल यादव, प्रमोद मिश्रा और उनके नजदीकी लोगों के ठिकानों पर अलग-अलग जिलों में एक साथ छापेमारी की है.

इस छापेमारी को काफी गोपनीय रखा गया था. अब तक मिली जानकारी के अनुसार गया, औरंगाबाद, जहानाबाद और नवादा जिलों में एक साथ छापा पड़ा है. शुरुआती घंटों में छापेमारी कौन सी एजेंसी कर रही है, यह संबंधित जिले के एसपी भी नहीं बता रहे थे. सुबह में चर्चा रही कि यह छापेमारी आतंकवाद निरोधी दस्‍ते यानी एटीएस की टीम ने की है. हालांकि, नवादा के एसपी डी एस सांवलाराम ने बताया कि छापेमारी एनआइए की टीम ने की है.

जहानाबाद में दो जगहों पर छापेमारी

जहानाबाद में दो जगहों पर केंद्रीय टीम की छापेमारी की खबर मिल रही है. हुलासगंज थाना के रुस्तमपुर में कुख्यात नक्सली प्रद्युम्न शर्मा और मोकिनपुर में पैक्स अध्यक्ष विकास शर्मा के ठिकानों पर सुबह से ही छापेमारी चल रही है. छापेमारी से लोकल पुलिस को अलग रखा गया है. हुलासगंज थाना प्रभारी दीपक कुमार केवल इतना बता पाए हैं कि बाहरी पुलिस की विशेष छापेमारी चल रही है. जहानाबाद एसपी दीपक रंजन ने कहा कि प्रद्मुमन शर्मा के यहां छापेमारी की सूचना उन्‍हें भी मिली है. हथियार और आय से अधिक संपत्ति मामले में छापेमारी चल रही है. हुलासगंज के केवला गांव में राजीव शर्मा के यहां भी छापेमारी चल रही है. राजीव शर्मा नक्‍सली प्रदुमन शर्मा के करीबी बताए जाते हैं.

नवादा के संपत बिगहा गांव में छापेमारी

नवादा जिले के सिरदला थाना क्षेत्र के संपत बिगहा गांव में भी छापामारी हुई है. यहां सहदेव यादव के घर की तलाशी लेने के बाद टीम लौट गई है. रजौली के डीएसपी संजय कुमार पांडेय, सिरदला के थानाध्यक्ष आशीष कुमार मिश्रा पुलिस बल के साथ वहां मौजूद हैं. कौन सी एजेंसी कार्रवाई कर रही है, यह साफ नहीं हो सका है. सहदेव का लिंक नक्सलियों से रहा है. सहदेव यादव कुख्यात नक्सली प्रद्युम्न शर्मा का खास सहयोगी रहा है. उसे दो साल पहले प्रद्युम्न के भतीजा के साथ गिरफ्तार कर जेल भेजा गया था. तब वह नक्सली कमांडर प्रद्युम्न को रुपये पहुंचाने जा रहा था. यहां एक महिला सहित चार अधिकारियों की टीम आई थी. छापेमारी करीब चार घंटे तक चली. यहां सिरदला, मेसकौर और रजौली के थानाध्यक्ष भी मौजूद थे.


जहानाबाद के मोकिनपुर में छापेमारी के लिए पहुंची टीम

औरंगाबाद में भी छापेमारी की सूचना

औरंगाबाद में भी एनआईए की टीम के द्वारा छापेमारी करने की सूचना है. मिली जानकारी के अनुसार औरंगाबाद के कासमा में भाकपा माओवादी के शीर्षस्थ नक्सली प्रमोद मिश्रा एवं बंदेया के अनिल यादव के घर छपामारी हो रही है. हालांकि यहां कोई भी पुलिस अधिकारी कुछ भी नहीं बता रहे हैं. आपको बता दें कि औरंगाबाद का इलाका नक्‍सल गतिविधियों के लिहाज से जहानाबाद और नवादा से अधिक संवेदनशील है.

राजीव शर्मा के रहे हैं नजदीकी संबंध

राजीव शर्मा तीन भाई थे. तीनों प्रदुमन सिंह के करीबी थे. वर्ष 2000 में एक भाई रामानंद शर्मा की हत्या भाकपा (माले) ने हत्या कर दी थी. वर्ष पूर्व राजीव शर्मा, प्रदुमन सिंह के साथ खिजरसराय में हथियार के साथ पकड़े गए थे. तीसरे भाई कमलेश सिंह पर भी 5 से अधिक नक्सली मामले दर्ज हैं, लेकिन सभी जमानत पर बाहर हैं.

जहानाबाद में पहले भी हुई थी छापेमारी

बताया जा रहा है कि यह मामला नक्सलियों को हथियार आपूर्ति करने से जुड़ा हो सकता है. इसके पहले भी जहानाबाद में नक्सली परशुराम सिंह के ठिकानों पर एनआइए की टीम छापेमारी कर चुकी है. हम इस कार्रवाई के बारे में और अधिक जानकारी इकट्ठा करने की कोशिश कर रहे हैं.

गया जिले में भी छापेमारी जारी

गया जिले के खिजरसराय अनुमंडल अंतर्गत दो अलग-अलग गांव में शनिवार को एनआईए की टीम पहुंची है. मिली जानकारी के अनुसार एनआईए की टीम नक्सल के शीर्ष नेता प्रदुमन शर्मा के सहयोगी के घर में छापेमारी शुरू की है. टीम में कई बड़े अधिकारी व जवान हैं जो गया जिले के महकार थाना क्षेत्र के धनसिंगरा और मंडई गांव में पहुंचे हैं. एनआईए ने मंडई गांव में नवीन शर्मा के घर भी छापा मारा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.