पटना/कमला कान्त पांडेय

बिहार के मुख्यसचिव त्रिपुरारी शरण 31 दिसम्बर को रिटायर हो रहे हैं. उनके रिटायर होने के बाद राज्य सरकार विकास आयुक्त आमिर सुबहानी को मुख्य सचिव बनाया जा सकता है. इसको लेकर 31 दिसंबर को अधिसूचना जारी हो सकती है.1987 बैच के टॉपर आईएएस अधिकारी आमिर सुबहानी को तीन पदों के अतिरिक्त प्रभार से मुक्त कर दिया है. इस समय वह विकास आयुक्त के पद पर पदस्थापित हैं.


मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के भरोसेमंद और तेजतर्रार आईएएस अधिकारी लंबे समय तक राज्य के गृह सचिव के पद पर रहे हैं. उन्होंने राज्य सरकार की दर्जनों महत्वाकांक्षी योजनाओं को सही रूप से कार्यान्वित किया है. इसके अलावा इस बात की भी चर्चा है कि केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण को भी मुख्य सचिव बनाया जा सकता है क्योंकि राजेश भूषण भी 1987 बैच के ही अधिकारी हैं.


नये साल की शुरुआत में ही वरिष्ठ आईएएस अधिकारी व विकास आयुक्त आमिर सुबहानी को राज्य के मुख्य सचिव की जिम्मेवारी दी जाएगी. बता दें कि 1985 बैच के वर्तमान मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण को इसी साल पहली मई को मुख्यसचिव बनाया गया था और इनकी सेवा 30 जून को ही समाप्त हो रही थी लेकिन राज्य सरकार ने उन्हें दो बार तीन-तीन महीने का एक्सटेंशन दिया था. जिस वजह से वह अपने पद पर थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.