आरा/मनीष

आरा के पटेल बस पर स्थित भिखारी ठाकुर सांस्कृतिक मंच पर आज रविवार को तैयारी समिति की बैठक डॉक्टर राम तोवक्या सिंह की अध्यक्षता में संपन्न हुई। संचालन शोध संस्थान के संस्थापक अध्यक्ष नरेंद्र सिंह पत्रकार व धन्यवाद ज्ञापन उमेश कुमार सुमन ने किया। भिखारी ठाकुर सामाजिक शोध संस्थान के बैनर तले आयोजित इस बैठक में 18 दिसंबर को भिखारी ठाकुर जयंती सह सम्मान समारोह मनाने को लेकर तैयारी की समीक्षा की गई। बैठक में स्थानीय के अतिरिक्त जिला के बाहर से आने वाले कलाकार ,साहित्यकार और पत्रकारों को लेकर कई निर्णय लिए गए।

कार्यक्रम 3 चरणों में संपन्न होगा .उद्घाटन सत्र में एमएलसी राधाचरण सेठ ,इंजीनियर संजय शुक्ला ,महापौर रूबी तिवारी ,उपमहापौर पुष्पा कुशवाहा समेत वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय के कुलपति के आने की भी चर्चाएं हुई।वही साहित्यिक परिचर्चा अतुल प्रकाश के नेतृत्व में होगा जिसका विषय स्वतंत्रता आंदोलन में भोजपुरिया समाज का योगदान रहेगा। मसरख की कुमारी रूपा की कथक की प्रस्तुति भोजपुरी में होगी। इस बार कार्यक्रम में आकर्षण का केंद्र गोर और भिखारी ठाकुर रचित नाटक पिया नीसाइल की प्रस्तुति होगी।

संभावना विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा स्वागत गीत व्यास कमलेश पासवान द्वारा मंगलाचरण आदि की प्रस्तुति होगी। पदम श्री प्राप्त भिखारी ठाकुर परंपरा के कलाकार रामचंद्र माझी भी आकर्षण के केंद्र होंगे। कार्यक्रम में मधुकर सिंह स्मृति सम्मान उर्मिला कॉल स्मृति सम्मान भिखारी ठाकुर सम्मान शारदा प्रसाद सिंह स्मृति सम्मान कभी अजब दयाल सिंह भोजपुरिया स्मृति सम्मान वरिष्ठ रंगकर्मी शशि नाथ त्रिवेदी आदि के नाम पर बैठक में करीब 10 लोगों को सम्मानित किया जाएगा।वही भोजपुरी सेवक और सेविका से भी कुछ लोग को सम्मान से सम्मानित किया जाएगा।

बैठक में 5 तोरण द्वार बनाने का निर्णय लिया गया। बजाए जा रहे अश्लील गीतों को रोकने हेतु चरणबद्ध आंदोलन चलाने का आह्वान मंच से करने का निर्णय लिया गया। बैठक में संचालन करते हुए श्री सिंह ने बताया कि झारखंड इलाहाबाद छपरा बनारस आदि से लगभग दो दर्जन साहित्यकार और रंगकर्मी ने कार्यक्रम में आने की सूचना दी है। बैठक में शामिल लोगों में कवि किशोर ठाकुर अधिवक्ता अतुल प्रकाश,उमेश कुमार सुमन ,पत्रकार कमलेश पांडे ,नवीन पांडे मुकेश प्रसाद विजय बहादुर सिंह कथक गुरु बक्सी विकास राजकुमार का नाम प्रमुख है.

2 thoughts on “आरा:18 दिसंबर को भिखारी ठाकुर जयंती सह सम्मान समारोह होगा भव्य”

Leave a Reply

Your email address will not be published.