बेगूसराय/कौनैन अली

उपमुख्यमंत्री सह प्रभारी मंत्री रेणु देवी ने आज बेगूसराय समाहरणालय स्थित कारगिल विजय सभा भवन में जिले में बाढ़/अतिवृष्टि एवं अन्य आपदाओं से संबंधित राहत एवं बचाव कार्यों की गहन समीक्षा की। इस अवसर पर जिला पदाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा, उप विकास आयुक्त सुशांत कुमार, नगर आयुक्त अब्दुल हामिद, सदस्य विधान परिषद सर्वेश कुमार, बेगूसराय के विधायक कुंदन कुमार, मटिहानी के विधायक राज कुमार सिंह,चेरियाबरियारपुर के विधायक राजवंशी महतो,बछवाड़ा के विधायक सुरेंद्र मेहता, तेघडा के विधायक रामरतन सिंह, साहेबपुर कमाल के विधायक सत्तानन्द सम्बुद्ध उर्फ ललन यादव, बखरी के विधायक सूर्यकांत पासवान सहित सभी संबंधित जिला स्तरीय पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी, अंचलाधिकारी आदि मौजूद थे।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार आपदा से प्रभावित व्यक्तियों को हरसंभव मदद मुहैया कराने हेतु प्रतिबद्ध है। सरकार का हमेशा प्रयास रहा है कि आपदा प्रभावित व्यक्तियों को सभी निर्धारित सहाय्य ससमय उपलब्ध करा दी जाए ताकि उन्हें सामान्य जीवन प्रारंभ करने में अधिक वक्त नहीं लगे। उन्होंने गंगा नदी के जलस्तर में अप्रत्याशित वृद्धि के कारण जिले में आई बाढ़ के उत्पन्न परिस्थितियों में राहत एवं बचाव के लिए जिला प्रशासन द्वारा तत्परता से उठाए गए कदमों की सराहना की तथा कहा कि आपदा के दौरान कोई भी प्रभावित व्यक्ति भूखा न रहे इसके लिए जिला प्रशासन ने काफी परिश्रम किया है। उन्होंने कहा कि बाद या अन्य आपदाओं के समय गरीब या जरूरतमंद व्यक्तियों को किसी प्रकार की तकलीफ न हो, यह सरकार के सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से है।

राज्य सरकार बाढ़ प्रबंधन की दिशा में जनवरी, 2021 से ही कार्य प्रारंभ कर दिया था यही कारण है कि ससमय आवश्यक तैयारियों के होने से जान-माल की क्षति काफी कम हुई है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिला प्रशासन बाढ़/अतिवृष्टि से प्रभावित लोगों विशेष तौर पर फसल क्षति के कारण प्रभावित हुए व्यक्तियों को राहत प्रदान करने हेतु प्रयासरत है तथा इस दिशा में आपदा प्रबंधन विभाग एवं कृषि विभाग के पदाधिकारी विभागीय निर्देशों के आलोक में आपसी समन्वय के साथ कार्य कर रहे हैं।


वहीं उपमुख्यमंत्री सह प्रभारी मंत्री रेणु देवी ने जिले में बाढ़/अतिवृष्टि से संबंधित राहत एवं बचाव कार्यों की समीक्षा के क्रम में अनुग्रह राशि (जीआर) के भुगतान से संबंधित लंबित कार्यों को अविलंब पूर्ण करने के साथ-साथ क्षतिग्रस्त सड़कों तथा पुल/पुलिया को अविलंब मोटरेबल बनाने का भी निर्देश दिया। उन्होंने बाढ़ के कारण हुई सड़क, आंगनबाड़ी केंद्रों, विद्यालय से जुड़ी अवसंरचनागत एवं फसल क्षति से संबंधित प्रतिवेदनों को और भी विस्तार से शामिल करते हुए यथा संबंधित ग्राम, पंचायत, प्रखंड एवं उससे संबंधित तस्वीरों के साथ विवरणी सहित समर्पित करने का निर्देश दिया। इसी क्रम में उन्होंने कहा कि यह भी सुनिश्चित करें कि कोई भी पात्र व्यक्ति सरकारी सहायता से वंचित नहीं रहे।


मंत्री ने अनुग्रह राशि प्राप्त व्यक्तियों की सूची विधायकों को भी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया ताकि वे भी अपने स्तर से भी ऐसे व्यक्तियों का सत्यापन कर सके एवं छूटे हुए पात्र व्यक्तियों संबंधित पदाधिकारियों को उपलब्ध करा सकें। विवरणी को राहत राशि के भुगतान हेतु

इससे पूर्व जिला पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि वर्ष 2021 के दौरान बाढ़/अतिवृष्टि से अब तक कुल 13 प्रखंडों यथा बेगूसराय, बछवाड़ा, तेघड़ा, बरौनी शाम्हो, मटिहानी, बलिया, साहेबपुरकमाल, वीरपुर, खोदावंदपुर, छौडाही, बखरी एवं मंसूरचक प्रभावित रहे हैं। इन प्रखंडों के कुल 94 पंचायत पूर्ण रूप से जबकि 23 आंशिक रूप से प्रभावित हुए हैं। इस दौरान कुल 3,47,200 व्यक्ति तथा 59,610 पशु प्रभावित हुए हैं। उन्होंने बताया कि जिले में बाढ़/अतिवृष्टि से अब तक कृषि योग्य कुल 37,244 हेक्टेयर क्षेत्रफल प्रभावित हुए हैं तथा क्षतिग्रस्त फसलों का अनुमानित मूल्य 4150.23 लाख रूपये आकलित किया गया है। उन्होंने बताया कि बाढ़/अतिवृष्टि से 90 कच्चा मकान आंशिक रूप से तथा 01 पूर्ण रूप से जबकि 10 पक्का मकान आंशिक रूप से एवं 02 पक्का मकान पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त हुए हैं। इस दौरान 130 झोपड़ी तथा 20 पशु शेड की भी क्षति हुई है। बाढ़ के दौरान कुल 02 व्यक्तियों तथा 28 पशुओं की मौत हुई है।

11 thoughts on “आपदा से प्रभावित व्यक्तियों को हरसंभव मदद: डिप्टी सीएम”

Leave a Reply

Your email address will not be published.